उत्तराखंडदेहरादून

मुख्यमंत्री ने अल्मोडा में किया 256.75 करोड की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण

अल्मोड़ा: हिमालय पुत्र स्वर्गीय एचएन बहुगुणा का अल्मोड़ा से गहरा रिश्ता रहा। न केवल अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते बल्कि केंद्र और विभिन्न पदों पर आसीन रहते एचएन बहुगुणा कई बार अल्मोड़ा आए और सांस्कृतिक नगरी तथा इस क्षेत्र के लिए कई विकास योजनाओं की नींव रखी। लेकिन उनकी जयंती पर उनके तमाम राजनीतिक फॉलोअर देहरादून स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित कर देते थे।इस बार धामी सरकार में कैबिनेट मंत्री और स्वर्गीय बहुगुणा के पौत्र सौरभ बहुगुणा ने अल्मोड़ा और कुमाऊं से जुड़ी ‘हिमालय पुत्र’ की यादों को ताजा करने के लिए अल्मोड़ा में कई हजार लोगों की भीड़ जुटाकर बड़ा आयोजन कर दिया। इसमें सीएम धामी से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी,विजय बहुगुणा सहित राज्य के कई मंत्री और नेता एक मंच पर जुटे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को अल्मोड़ा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय हेमवती नन्दन बहुगुणा की 104वीं जयंती के अवसर पर जनसेवा आधारित बहुद्देशीय शिविर एवं कृषक महोत्सव कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस मौके पर सीएम धामी ने हिमालय पुत्र को याद करते हुए कहा कि स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। मुख्यमंत्री धामी ने 256.75 करोड़ रु की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इसमें 217.75 करोड़ रु की योजनाओं का शिलान्यास तथा 39 करोड़ रु की योजनाओं का लोकार्पण शामिल है। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा का स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आजादी के बाद देश को और विशेष रूप से अविभाजित उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने में अमूल्य योगदान रहा। उन्होंने अपनी विलक्षण बौद्धिक प्रतिभा के बल पर भारतीय राजनीति में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनायी।

सीएम ने कहा,”अपने राजनैतिक जीवन में स्वर्गीय बहुगुणा जी ने यूपी के मुख्यमंत्री तथा केन्द्र में मंत्री रहते हुए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की। वे पहाड़ के ऐसे महान नेता थे जिन्होंने तमाम संवैधानिक पदों पर रहते हुए भी उत्तराखण्ड के विकास और उत्तराखंडियों के हित के लिए अनेक कदम उठाये।” इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अल्मोड़ा के चितई गोल्ज्यू देवता मंदिर भी गए। जहां सीएम धामी ने गोल्ज्यू के दरबार में पूजा अर्चना की और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की। साथ ही चारधाम यात्रा 2023 के सफल संचालन को लेकर प्रार्थना भी की। इस दौरान सीएम धामी ने गोल्ज्यू मंदिर में घंटी और पत्र भी चढ़ाया। इसके बाद सीएम धामी अल्मोड़ा सर्किट हाउस पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *